Blogger templates

6/recent/ticker-posts

TV Anchoring & Reporting in the Age of Social Media

TV Anchor Kaise Bane । टीवी एंकरिंग में कैरियर कैसे बनाये। कोर्स, योग्यता, कॉलेज,फीस आदि की जानकारी…फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि TV Anchor Kaise Bane। अगर आप भी TV एंकरिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। टीवी एंकरिंग में कैरियर बनाने वाले युवाओं को ये पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। इस पोस्ट में मैंने TV Anchor Kaise bane इससे रीलेटेड हर जानकारी विस्तार से दी है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको TV Anchoring Career से जुड़ी हर तरह की इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से TV Anchor बन सकें।


TV Anchor kaise Bane


फ्रेंड्स अगर आप TV Anchor या News Anchor बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल स्ट्रांग होनीं चाहिए। बेझिझक बोलने का तरीका और कैमरे के सामने बोलने का साहस होना चाहिए। आपका लुक कैमरा फ्रेंडली हो। आपके बोलने के अंदाज से लोग आकर्षित हों। इसके साथ ही TV Anchor बनने के लिए आप मीडिया और पत्रकारिता से जुड़े कोर्स करें। जिससे आपको इस फील्ड के बारे में अच्छी जानकारी हो जाएगी। मीडिया से रीलेटेड आप डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट में से कोई कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप किसी भी Media Production हाउस में TV Anchoring के फील्ड में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप से ही आपको इस क्षेत्र का वास्तविक ज्ञान होगा। जोकि आपको एक अच्छा TV Anchor बनने में मदद करेगा।
TV anchor kaise bane

इंटर्नशिप किसी अच्छे मीडिया प्रोडक्शन हाउस में ही करें। इसके साथ ही इंटर्नशिप के दौरान सीखने पर ज्यादा फोकस करें। अगर इंटर्नशिप के दौरान आपका काम आपके बॉस को पसन्द आ गया तो आपको यंही से जॉब मिल सकती है। बहुत से लोगों को इंटर्नशिप से ही जॉब आफर हो जाती है। इंटर्नशिप आपके पास बहुत अच्छा मौका होता है। जंहा पर आपको इस फील्ड की प्रैक्टिल जानकारी मिलती है। जो आपके भविष्य में काम आएगी। इंटर्नशिप  कंपलीट करने के बाद आप Media Houses में TV Anchor या News एंकर के तौर पर काम करने का मौका पा सकते हैं। TV Anchoring में जॉब पाने के लिए आप मीडिया प्रोडक्शन हाउस में अप्लाई करें। इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है। इंटरव्यू में आपकी TV Anchor से रीलेटेड बौद्धिक क्षमता की जांच परख की जाती है। इसके बाद आप TV Anchor बन जाते हैं। 

Career Scope as a TV Anchor


वर्तमान समय मे TV Anchoring में बेहतरीन कैरियर बनाया जा सकता है। आज के समय मे फ़िल्म और मीडिया इंडस्ट्री युवाओं की पहली पसंद है। क्योंकि इस क्षेत्र में दाम के साथ नाम भी होता हैं। अधिकांश लोग ग्लैमर को देख इस फील्ड में आ रहे हैं। इस समय टीवी एंकरिंग में भी बहुत से कैरियर के ऑप्शन खुल गए हैं। TV Anchoring में भी आप न्यूज़ चैनल में News Anchor बन सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न TV शो, रियलिटी शो होस्ट कर सकते हैं । कमर्शियल फिल्में, बॉलीवुड फिल्मों में भी आप कैरियर बना सकते हैं। आज के समय मे क्राइम पेट्रोल और सावधान इंडिया जैसे प्रोग्राम काफी तेजी से बन रहे हैं। आप इनमें भी TV Anchor बन सकते हैं। मीडिया इंडस्ट्री में दिन- प्रतिदिन नए-नए प्रोजेक्ट बन रहे हैं। जंहा पर कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आप बहुत आसानी से इस फील्ड में अच्छा मुकाम पा सकते हैं।
Career Option as a TV Anchor
  • आप न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकरिंग कर सकते हैं।
  • रियलिटी शो, टीवी शो में टीवी एंकर बनकर शो होस्ट कर सकते हैं।
  • क्राइम पेट्रोल, दंगल, सावधान इंडिया जैसे प्रोग्राम में भी टीवी एंकरिंग कर सकते हैं।
  • बॉलीवुड और एक्टिंग में भी कैरियर बना सकते हैं।
  • वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी बन सकते हैं।
  • आरजे और वीजे के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।
  • आजकल तो यूट्यूब पर भी न्यूज़ चैनल काफी पॉपुलर हो रहे हैं। आप यूट्यूब न्यूज़ चैनल में भी न्यूज़ एंकर बन सकते हैं। अपना भी यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं।

Skills for TV Anchor

टीवी एंकरिंग में कैरियर बनाने वाले युवाओं इन स्किल्स का होना बहुत जरूरी है।
गुड़ कंम्यूनकेशन स्किल
कैमरा फ्रेंडली होना
बेझिझक बोलने का अंदाज
हिंदी और इंग्लिश का अच्छा ज्ञान

Post a Comment

0 Comments