Blogger templates

6/recent/ticker-posts

पत्रकारिता में करियर, ओनलाइन कोर्स करके बने सफल रिपोर्टर एंकर व कैमरामैन- ADMISSION OPN

 


पत्रकार बनने के लिए आपको पत्रकारिता यानी की जर्नलिज्म का कोर्स करना होगा। आधुनिक समय में आप ये कोर्स घर बैठे ओनलाइन भी कर सकते हो। जो मित्र पहले से पत्रकारिता में है, और अपना यूट्यूब चैनल, न्यूज पोर्ट्ल चला रहे है या नौकरी कर रहे है, लेकिन उनके पास पत्रकारिता का डिप्लोमा या सार्टिफिकेट नहीं है, उनके लिए भी किसी भी उम्र में मौका है डिप्लोमा करने का। घर बैठे आवेदन करें, वहीं बैठे जूम क्लास ले, स्टडी मैटीरियल प्राप्त करें, साथ साथ अपने इलाके में पत्रकारिता भी करते रहें। ये मौका दिला रहा है दिल्ली का जर्नलिस् टुटे नेटवर्क। इसके जर्नलिस्ट टुडे इंस्टीट्यूट ओफ मीडिया स्टडीज में बहुत की कम फीस में ये ओनलाइन सार्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा करवाने का प्रावधान है। इसके लिए एग्जाम देना पड़ता है। इसके बाद आप किसी नेशनल चैनल या अखबार में नौकरी भी कर सकते है और अपना काम भी कर सकते हैं। दाखिला लेने के लिए वटसअप नंबर 7011490810 पर अपनी डिटेल्स भेजकर मीडिया कोर्स लिखें।

 

अब विस्तार से बताते है कि आपको करना क्या है।

·         सवाल करने की हिम्मत – Dare to ask

ये फील्ड ऐसा है जहाँ आपको सवाल करने की हिम्मत रखनी होगी चाहे वो कितने बड़े शख्स से ही क्यों ना हो। मीडिया को हमारे लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा गया है और इसके लिए आपको सवाल पूछकर इसकी गरिमा को बनाये रखना होगा। एक पत्रकार हमेशा ही जब घर से निकलता है तो वो खाली होता है और जब शाम को आता है तो वो भरा हुआ होता है जवाबो से और ऐसा आपके साथ होना चहिये तभी आप खुद को बेहतर पत्रकार कह सकते है।

·         बोलने की शैली – Speaking style

अगर आप न्यूज़ एंकर बनना चाहते है तो आपके अंदर बोलने की शैली बहुत अच्छी होनी चहिये। आपको ये ज्ञान होना चहिये की कहाँ कब कौन सा शब्द बोलना है और उसे जनता के सामने लाना है। आपकी पकड़ भाषा में होनी चहिये और इसके साथ साथ आपकी शैली स्पष्ट होनी चहिये। अर्थात आप जो कह रहे है वो समझ में आये और जनता उससे सुनने में इंटरेस्ट दिखाएँ। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो आपको खुद पर काम करना चहिये और तभी आपको इस फील्ड में सफलता मिल सकती है।

·         लेखन बहुत आवश्यक – Writing is important

हर कोई न्यूज़ एंकर को देखकर कहता है की इन्हें केवल बोलने का काम है और कुछ नहीं। लोगो को लगता है की लिखने का काम इन्हें नहीं आता होगा जबकि ये गलत है। हर एक न्यूज़ एंकर सीधे ही टीवी में नहीं जाता है बल्कि उसे पहले कई सालों तक समाचार लिखना और उसे बनाना पड़ता है। इसीलिए संचार लिखना सीखे, उसे बनाना सीखे और ऐसे बनाये की लोग उसे पढने में रूचि दिखाएँ।

जब आप ये सीख जायेगे तो आपको बोलना भी आने लग जाएगा लेकिन पहली सीढ़ी लेखन ही है। अगर आप प्रिंट मीडिया में है तो लेखन बहुत आवश्यक है। इसके बाद प्रिंट की सहायता से ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी जा सकते है और न्यूज़ एंकर की राह पकड सकते है।

·         हर घटना को तैयार

ये बात आप समझ लीजिए की एक न्यूज़ एंकर और न्यूज़ रिपोर्टर और पत्रकार हमेशा ड्यूटी में होता है। जिस तरह कही भी घटना होने पर बिना किसी बहाने के पुलिस को पहुचना होता है उसी तरह न्यूज़ वालो को भी जाना होता है। आपने देखा होगा इसीए आपको हमेशा ड्यूटी में रहना पड़ेगा। आपको कभी भी कही भी जाना पड़ सकता है। पत्रकार बनने के लिए ये आवश्यक बातें आपके बहुत काम आएगी। सबसे आवश्यक है की आपके अंदर एक ललक होनी चहिये हर एक सवाल के जवाब को जान लेने की और हिम्मत होनी चहिये उसे पूछ लेने की तभी आप इस फील्ड में बेहतर कर सकते है।

 

तो फिर तैयार हो जाएं मीडिया में करियर बनाने के लिए। आज ही दाखिला लें।

छह महीने के सार्टिफिकेट कोर्स की फीस केवल 15 हजार रुपये और

एक साल के डिप्लोमा की फीस केवल 25 हजाररुपये।

जर्नलिस्ट टुडे नेटवर्क। दिल्ली। वटसअप 7011490810

 

Post a Comment

0 Comments